तेल मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दिए जाने से पिछले महीने के मुकाबले मई में देश में तेल की मांग करीब 50 फीसदी बढ़ी है। तेल की मांग में बढ़ोतरी से आर्थिक गतिविधियों के पटरी पर आने के संकेत मिल रहे हैं। 

तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के आंकड़ों के मुताबिक, मई में तेल की कुल खपत 1.465 करोड़ टन रही, जो अप्रैल के मुकाबले 47.4 फीसदी ज्यादा है। लेकिन पिछले साल की समान अवधि की तुलना में यह मांग 23.3 फीसदी कम है। 
स्थानीय बिक्री अप्रैल में 2007 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई। भारत दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा तेल खपत वाला देश है। भारत में लॉकडाउन के कारण रिफाइंड उत्पादों की बिक्री कम हुई है।
मालूम हो कि मांग में सुधार की वजह से भारतीय तेल शोधक कंपनियां एशियाई मुल्कों की तरह क्रूड प्रॉसेसिंग में तेजी ला रही हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) का मकसद जून में अपनी 90 फीसदी क्षमता के साथ काम करना है। 

उत्पादन क्षमता को 80 फीसदी से अधिक किया
आईओसी ने बताया कि उसकी रिफाइनरियों में अब उनकी स्थापित क्षमता के 83 फीसदी तक उत्पादन होने लगा है। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद से ईंधन की मांग बढ़कर करीब दोगुनी हो गई है। इससे पहले मार्च में अपनी उत्पादन क्षमता को कम करके क्षमता के 25 से 30 फीसदी के दायरे में ला दिया था। 

मई में की उत्पादन बढ़ाने की शुरुआत
तब लॉकडाउन के चलते बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों की मांग काफी घट गई थी। कंपनी ने मई माह से उत्पादन बढ़ाने की शुरुआत की जब लॉकडाउन में कुछ ढील दी गई। 

पिछले पांच दिनों से महंगा हो रहा है पेट्रोल-डीजल
देश में आज लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। पिछले पांच दिनों में तेल की कीमतें ढाई रुपये से भी ज्यादा बढ़ी हैं। पेट्रोल 2.74 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है और डीजल के दाम में 2.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 

प्रमुख महानगरों में इतनी है कीमत
कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। अब देश की राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.40 रुपये से बढ़कर 74 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह डीजल की कीमत 71.62 रुपये से बढ़कर 72.22 रुपये प्रति लीटर हो गई। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.94, 80.98 और 77.96 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 68.17, 70.92 और 70.64 रुपये है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: