रोडवेज ने हाल ही में रेवाड़ी से राजस्थान के शहरों के लिए शुरू किया गया था रोडवेज का संचालन

रेवाड़ी. लॉकडाउन समाप्त किए जाने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में हुई बढ़ोतरी के बाद राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की सीमाएं सील कर दी है। सीमा सील करने के बाद गुरुवार से रेवाड़ी सहित अन्य डिपो की तरफ से राजस्थान के शहरों के लिए रोडवेज बसों का संचालन भी बंद कर दिया गया है। फिलहाल आगामी आदेशों तक बसों का संचालन बंद रहेगा।

अब केवल चंडीगढ़ व यूपी के लिए बसें

एक जून से समाप्त किए गए लॉकडाउन के बाद रोडवेज प्रबंधन की तरफ से कुछ दिनों बाद चंडीगढ़, राजस्थान व उत्तरप्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए बसों का संचालन प्रारंभ कर दिया गया था। हालांकि अभी जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल व उत्तराखंड की सरकारों की तरफ से अपने यहां दूसरे राज्यों की बसों के आने पर पाबंदी लगाई हुई है। अब राजस्थान में भी सीमाएं सील होने के बाद रोडवेज ने राजस्थान के शहरों के लिए बसों का संचालन बंद कर दिया है जिसके अब बसें केवल चंडीगढ़ व यूपी के शहरों के लिए ही जाएंगी।

हालांकि राजस्थान सरकार की तरफ से रोडवेज बसों को लेकर कोई स्पष्ट गाइडलाइन जारी नहीं की गई है क्योंकि सरकार ने कहा है कि उनके राज्य से बाहर जाने वाले लोगों को पास लेना होगा जबकि आने वाले लोगों के लिए पास की कोई जरूरत नहीं है। राजस्थान की तरफ से बुधवार की देर शाम को सीमाएं सील करने के निर्णय बाद मुख्यालय की तरफ से सभी डिपो को बसों का संचालन रोकने का निर्देश दिया गया है और आगामी आदेशों तक ऑनलाइन पोर्टल पर भी जयपुर, अजमेर सहित अन्य शहरों के लिए बुकिंग को बंद कर दिया गया है। 


रोडवेज की तरफ से शहर से जयपुर के लिए चार बसों का संचालन किया जा रहा था जिनकी बुकिंग केवल ऑनलाइन ही थी। चार बसों की उपलब्धता के बीच केवल दो ही बसों को पर्याप्त यात्री मिल रहे थे। इसके अलावा ऑफलाइन में कोटकासिम तक बसों का संचालन किया जा रहा था क्योंकि यह लोकल रूट है। गुरुवार को जयपुर के लिए पहली बस से जाने के लिए 6 यात्रियों ने बुकिंग कराई, जिनको रोडवेज ने बसों का संचालन रोकने व टिकट रद्द करने की जानकारी दे दी थी। इसके बाद भी सुबह के समय जयपुर व कोटकासिम जाने के लिए यात्री पहुंचे थे जिनको लौटा दिया गया। आपको किसी आवश्यक काम से जयपुर अथवा अन्य शहर में जाना पड़े तो आपने निजी वाहन के अलावा ट्रेन से भी जा सकते हैं।

फिलहाल दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद रूट पर केवल एक ट्रेन आश्रम एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है। इसके अतिरिक्त दूसरी ट्रेन जनशताब्दी एक्सप्रेस है जो कि दिल्ली से अजमेर के बीच संचालित है। दिल्ली-अहमदाबाद आश्रम एक्सप्रेस अहमदाबाद की तरफ जाते समय शाम 5 बजे शहर के स्टेशन पर पहुंचती है। वहीं जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शाम 5 बजकर 48 मिनट शहर के स्टेशन पर आती है और नारनौल-नीमकाथाना-रींगस-फुलेरा होते हुए अजमेर तक जाती है। हालांकि इन ट्रेनों में यात्रा के लिए रिर्जेवेशन होना जरूरी है।


यह भी आपके लिए जानना जरूरी, जाने के पास जरूरी नहीं
राजस्थान सरकार ने सीमाएं सील केवल लोगों की अनावश्यक आवाजाही रोकने के लिए की है जबकि आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। वहीं शहर सहित राज्य के अन्य हिस्सों से जो लोग राजस्थान में जाना चाहते हैं उन पर भी कोई रोक नहीं लगाई है केवल उनकी सीमा में प्रवेश पर स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग में बीमार व्यक्ति होने की दशा में उसे वापस लौटा दिया जाएगा। यदि राजस्थान का कोई व्यक्ति हरियाणा, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में आता है तो उसके लिए पास जरूरी होगी। रेवाड़ी राजस्थान का सीमावर्ती जिला है जिसकी वजह से यहां की औद्योगिक इकाइयों सहित अन्य कार्यालयों में काफी संख्या में लोग आते हैं उनके लिए पास लेकर आवागमन करना जरूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: